Office Yoga

मीडिया मिर्ची क्रिएटिव ट्रस्ट के ‘ऑफिस योगा’ कार्यक्रम में योगगुरु ने दिए टिप्स

ऑफिस में स्ट्रैसफ्री रहने में फायदेमंद है Office Yoga

समस्या – ऑफिस में लगातार 8 घंटे काम के दौरान बैक पेन, गर्दन में अकड़न, कंधों में दर्द, माइग्रेन, हाइपरटेंशन जैसी समस्याएं अब आम हो गई हैं।

उपाय – अगर ऑफिस में ही रहना मजबूरी है तो क्यों ना अपने कार्यस्थल पर ही कुछ खास योगा यानी ‘ऑफिस योगा’ किया जाए।

‘ऑफिस योगा’ ना सिर्फ आपकी समस्याओं का निदान हो सकता है बल्कि आपके कार्यस्थल पर आपकी कार्यक्षमता को बढ़ा सकता है। ऑफिस में 5-10 मिनट का ‘ऑफिस योगा’ आपकी अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।

मीडिया मिर्ची क्रिएटिव ट्रस्ट की ओर से रविवार, 16 जुलाई 2017 को राजा पार्क के आर्य समाज भवन में योग कार्यक्रम ”ऑफिस योगा’ का आयोजन किया गया। इसमे योग गुरु श्री ढाकाराम ने लोगों को योग के ऐसे टिप्स दिए जिससे वो आफिस में योग कर के भी स्वस्थ्य रह सकें। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रेलवे के ADRM श्री हरीश चंद मीना थे जबकि अध्यक्षता आर्य समाज, आदर्श नगर, जयपुर के अध्यक्ष श्री सत्यव्रत सामवेदी ने की। विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ कवि और लेखक डॉ. सुधीर सोनी, विराजो सा टूरिज्म के सीईओ श्री संजय गौड़ और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री अनिल मित्तल रहे।

मीडिया मिर्ची क्रिएटिव ट्रस्ट की अध्यक्ष श्रीमती बीना ने बताया कि दिनभर ऑफिस में या काम में अतिव्यस्त रहने वाले लोगों को योगा के खास टिप्स देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ‘ऑफिस योगा’ में योगगुरु ढाकाराम सापकोटा ने बताया कि अगर हम ऑफिस में कुर्सी पर बैठने के तरीके को सही रखें तो हम इन समस्याओं से दूर रह सकते हैं। उनके बताए तरीकों को जब यहां आए लोगों से उसी समय इसमें सुधार करवाया गया तो लोगों ने इसे तुरंत असर करने वाला बताया। एक युवक ने जब ये पूछा कि अक्सर ऑफिस में काम करते समय स्ट्रैस की वजह से भी बार-बार धूम्रपान करते हैं तो योगगुरु ने उन्हें बताया कि ये महज एक वहम है कि हमें धूम्रपान से तनाव में राहत मिलती है। इसके बाद योगगुरु ने उन्हें सर्वाइकल और स्ट्रैस से मुक्ति के लिए योग की स्ट्रैचिंग तकनीक का इस्तेमाल करके दिखाया तो उन्हें ये प्रभावी लगा। ‘ऑफिस योगा’ में बताया गया कि कटिचक्रासन, कोनासन, वीरभद्रासन, वृक्षासन आदि से आप अपने ऑफिस या किसी भी कार्यस्थल पर काम के दौरान योगा का लाभ ले सकते हैं। जो लोग अपनी व्यस्तताओं के चलते सुबह या शाम योगा के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, उनके लिए ‘ऑफिस योगा’ बहुत जरूरी और फायदेमंद साबित हो सकता है। यहां बताया गया कि अपने काम के दौरान ही आप योगा के ऐसे कौनसे आसन करें ताकि आप सर्वाइकल, माइग्रेन, हाइपरटेंशन, हाइ ब्लडप्रेशर, मसल्स पेन, नेक पेन जैसी समस्याओं से दूर रह सकें।

मीडिया मिर्ची क्रिएटिव ट्रस्ट के डॉ. प्रभात कुमार शर्मा ने बताया कि ‘ऑफिस योगा’ का आयोजन राजापार्क में वैदिक कन्या महाविद्यालय स्थित आर्य समाज के सभागार में मीडिया मिर्ची क्रिएटिव ट्रस्ट, आर्य समाज आदर्श नगर, जयपुर और योगा पीस के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। विराजो सा, थार, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मीडिया एंड फिल्म्स, द पॉइट्री रिसाइटल्स, जीवन जागृति फाउंडेशन और उत्पल इस कार्यक्रम में सहयोगी संस्थाएं रहीं। इसमें प्रवेश निशुल्क रखा गया ताकि हर व्यक्ति इसका लाभ उठा सके। इस आयोजन में श्री शंकर सैनी, श्री दीपक मेड़तवाल, श्री महेश शर्मा का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम की समाप्ति के दौर में सवाल-जवाब का सेशन रखा गया जिसमें आगंतुकों ने योगगुरु ढाकाराम से अपने कार्य के दौरान आने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के योग निदान के बारे में जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *