‘कलमकार पुरस्कार 2019-20’ के लिए प्रविष्टियों की अंतिम तिथि बढ़ाई

अंतिम तिथि – 15 अक्टूबर 2019

देशभर के साहित्य सृजकों से ‘कलमकार’ पुरस्कार – 2019-20 के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। ये प्रविष्टियां इन दो वर्गों में मांगी गई हैं –

1. गीत/कविता/गजल
2. कहानी/लघुकथा

पुरस्कार राशि –

  • प्रथम पुरस्कार 5100/- रुपए
  • द्वितीय पुरस्कार 3100/- रुपए
  • तृतीय पुरस्कार 2100/- रुपए (3)

पुरस्कार के लिए रचनाओं का चयन ‘कलमकार मंच’ के संपादकीय मंडल और निर्णायक मंडल की ओर से किया जाएगा, जिसमें देश के जाने-माने साहित्यकार शामिल हैं।

रचना भेजने का प्रारूप –

लेखक का नाम:
मोबाइल नंबर:
पूरा पता (पिनकोड सहित):
ई-मेल:
पासपोर्ट साइज फोटो: (ईमेल में अटैच करना है)
संक्षिप्त परिचय:
रचना पूर्ण रूप से मौलिक और अप्रकाशित होने का घोषणा-पत्र:
रचना का शीर्षक:
श्रेणी:
प्रविष्टि शुल्क विवरण: ऑनलाइन/मनीऑर्डर/बैंक ड्राफ्ट/पेटीएम (चयनित माध्यम उल्लेखित करें)

नियम एवं शर्तें –

  1. रचना पूर्ण रूप से मौलिक और अप्रकाशित होना अनिवार्य है। सोशल मीडिया या अन्य किसी भी स्वरूप में प्रकाशित या प्रसारित रचनाओं को कलमकार पुरस्कार के लिए शामिल नहीं किया जाएगा।
  2. पूर्व में कलमकार पुरस्कार प्रतियोगिता का प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके विजेताओं की प्रविष्टि उसी श्रेणी में इस प्रतियोगिया के लिए स्वीकार्य नहीं होगी।
  3. रचनाकार किसी भी श्रेणी में या दोनों श्रेणी में एक से ज्यादा प्रविष्टि भेज सकते हैं, लेकिन प्रत्येक प्रविष्टि पृथक हो जिसमें में एक से अधिक रचना नहीं हो। एक ही प्रविष्टि में एक से अधिक रचना भेजने वाले रचनाकार की प्रविष्टि स्वीकार्य नहीं होगी।
  4. देवली, चाणक्य अथवा यूनीकोड फॉन्ट में टाइपशुदा सॉफ्ट कॉपी (वर्ड फाइल) या ईमेल के इनबाॅक्स में ही रचनाएं स्वीकार की जाएंगी। अन्य किसी फॉन्ट अथवा प्रारूप में रचनाएं स्वीकार नहीं की जाएंगी।
  5. रचना के साथ लेखक को स्वरचित, मौलिक और अप्रकाशित होने का प्रमाण पत्र संलग्न करना अनिवार्य है।
  6. निर्णायक मंडल द्वारा पुरस्कार के लिए चुनी गई और संपादक मंडल द्वारा चयनित रचनाओं का प्रकाशन कलमकार पत्रिका में किया जाएगा। पुरस्कार अथवा प्रकाशन के लिए रचना चयनित नहीं होने पर भी प्रतिभागियों को प्रविष्टि शुल्क वापस देय नहीं होगा। सभी प्रतिभागियों को कलमकार पत्रिका की एक प्रति निःशुल्क दी जाएगी।
  7. जिन लेखकों की रचनाएं पुरस्कार और प्रकाशन के लिए चयनित कर ली जाएंगी। वो लेखक कलमकार पत्रिका के प्रकाशन से पूर्व अपनी रचना अन्य जगह प्रकाशन के लिए नहीं दे सकते।
  8. संपादक मंडल और चयनकर्ताओं का निर्णय अंतिम और मान्य होगा।
  9. संपादक मंडल के निर्णयानुसार प्रत्येक प्रविष्ठी का शुल्क 100/- रुपए निर्धारित किया गया है, जो ऑनलाइन, मनीऑर्डर, पेटीएम या बैंक ड्राफ्ट के जरिए जमा कराया जा सकता है। प्रविष्टि शुल्क वापस देय नहीं होगा।
  10. बैंक ड्राफ्ट ‘‘कलमकार मंच’’ के नाम देय होगा। ऑनलाइन/पेटीएम द्वारा शुल्क जमा कराने अथवा मनीऑर्डर से भेजने के लिए विवरण नीचे दिया गया है।
  11. किसी अन्य लेखक की रचना या उसके अंश वाली रचनाओं पर विचार नहीं किया जाएगा। किसी कारणवश ऐसी कोई रचना प्रतियोगिता में शामिल हो जाती है तो रचना भेजने वाला इसके लिए उत्तरदायी होगा। ऐसी स्थिति में होने वाले आर्थिक और प्रतिष्ठा हानि के लिए सारा हर्जा-खर्चा रचना प्रेषित करने वाले को वहन/अदा करना होगा।
  12. सॉफ्ट कॉपी में टाइपशुदा प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2019 है। प्रतिभागी अपनी प्रविष्टि kalamkarawards@gmail.com पर ईमेल करें।
  13. किसी भी प्रतिभागी की रचना पूर्व में प्रकाशित/प्रसारित होने का प्रमाण मिलता है तो उसकी प्रविष्टि निरस्त कर दी जाएगी।
  14. अधूरी अथवा नियम और शर्तों के विपरीत भेजी गई प्रविष्टियां प्रतियोगिता में शामिल नहीं की जाएंगी। ऐसे प्रतिभागियों को प्रविष्टि शुल्क वापस देय नहीं होगा। उन्हें कलमकार पत्रिका की एक प्रति निःशुल्क दी जाएगी।
  15. नियम और शर्तों में कलमकार मंच परिवर्तन कर सकता है। लेखक के लिए परिवर्तित नियम और शर्तें स्वीकार्य होंगी।

प्रविष्टि शुल्क ऑनलाइन जमा कराने के लिए बैंक डिटेल –

KALAMKAR MANCH
A/C No. : 37705702280
IFSC Code : SBIN0031765
Bank : State Bank of India
Branch : Durgapura, Tonk Road, Jaipur

प्रविष्ठी शुल्क पेटीएम द्वारा 9887600026 पर भेजें।

बैंक ड्राफ्ट या मनीऑर्डर नीचे दिए पते पर भेजें:

कलमकार मंच
3, विष्णु विहार, अर्जुन नगर, दुर्गापुरा, जयपुर – 302018
राजस्थान

नोट – बैंक ड्राफ्ट/मनीऑर्डर/ऑनलाइन/पेटीम द्वारा शुल्क जमा कराने का विवरण प्रविष्टि में अवश्य दर्ज करें।

Leave a Reply