4th All India Media Conference 27-29 सितम्बर तक उदयपुर में

देश-विदेश के प्रख्यात मीडियाकर्मी और शिक्षक होंगे शामिल

चौथी आल इंडिया मीडिया कांफ्रेंस ( 4th AIMC ) का आयोजन उदयपुर ( Udaipur ) के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय ( MLSU ) में 27 से 29 सितम्बर तक किया जाएगा। इस कांफ्रेंस में 8 देशों के प्रतिभागियों के साथ ही देश के प्रसिद्ध पत्रकार ( Journalist ), मीडिया शिक्षक ( Media Educators ) और कॉरपोरेट कम्युनिकेटर्स ( Corporate Communicators ) हिस्सा लेंगे। इसका आयोजन मीडिया एडवोकेसी ( Media Advocacy ) के लिए काम कर रहे लोक संवाद संस्थान, मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के साथ मिलकर किया रहा है।

4th AIMC

पिछले 3 साल से जयपुर ( Jaipur ) में हो रही इस मीडिया कांफ्रेंस का चौथा वर्ष है। इस बार ‘डिजिटल संचार एवं सशक्तीकरण: उभरते अवसर और मुख्य चुनौतियां’ तीन दिवसीय कांफ़्रेंस का मुख्य विषय होगा। लोक संवाद संस्थान और कांफ्रेंस के अध्यक्ष कल्याण सिंह कोठारी और कांफ्रेंस के सह-अध्यक्ष एडम्स यूनिवर्सिटी कोलकाता के प्रो-वाइस चांसलर प्रो.उज्ज्जवल के. चौधरी ने बताया कि इस आयोजन में भारत और विदेश से करीब 250 प्रतिभागी भाग लेंगे। इनमें नामी पत्रकार पी. साईनाथ, Hindustan Times Digital Media के ग्रुप संपादक नीलांजना झा, NDTV की एक्सिक्यूटिव एडीटर निधि कुलपति, सोनेट ग्रुप के प्रबंध संचालक और जर्मनी ( Germany ) के डॉक रिसर्च इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूरन सी. पांडेय, यूनिसेफ राजस्थान की मुखिया इसाबेल बोर्डम सेवड़े, बीबीसी वर्ल्ड सर्विस भारतीय भाषाओं की मुखिया रूपा झा, IIMC के पूर्व महानिदेशक के. जी. सुरेश, Inclusive Media For Change के निदेशक डॉ. विपुल मुद्गल सहित कई विश्वविद्यालयों के कुलपति, वरिष्ठ मीडियाकर्मी अकादमिक प्रोफेसर और शोधकर्ता भाग लेंगे। केंद्र और राज्य सरकार के कई मंत्री भी विभिन्न सत्रों को सम्बोधित करेंगे।

AIMC

आयोजन सचिव और पत्रकारिता विभाग के प्रभारी डॉ. कुंजन आचार्य ने बताया कि कई अवॉर्ड भी इस मीडिया कांफ्रेंस में दिए जाएंगे। इनमें कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी में कम्युनिकेशन इनोवेशन अवॉर्ड, मीडिया एजुकेशन में इनोवेशन अवॉर्ड और डवलपमेंट जर्नलिज्म के लिए अवॉर्ड दिए जाएंगे। इसके साथ ही महात्मा गाँधी की 150 वी जयंती के उपलक्ष्य में विशेषज्ञों द्वारा गाँधी दर्शन पर एक Talk Show भी आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में आए मशहूर हस्तियों द्वारा Walkathon का आयोजन किया जाएगा। इसका मकसद लोगों को बच्चों के लिए हिंसामुक्त समाज के निर्माण के लिए जागरूक करना है। यह वॉकाथॉन फ़तेह सागर पाल पर 28 सितम्बर को होगा। इसमें भाग लेने के लिए एथिलीट हिमा दास ( Hima Das ) से भी आग्रह किया गया है।

कल्याण सिंह कोठारी ने बताया कि वरिष्ठ बैंककर्मी जवाहर कर्णावत इस कांफ्रेंस में ऐसे मैगज़ीन ( Magazine ) और अख़बारों ( Newspapers ) की प्रदर्शनी ( Exhibition ) लगाएंगे, जिनके बारे में लोगों ने कभी देखा या सुना नहीं होगा। देश और विदेश के ये मैगज़ीन और अखबार करीब 115 साल पुराने होंगे। प्रो. उज्ज्वल चौधरी के बताया कि इस मीडिया कांफ्रेंस में UNICEF, APJ Institute of Mass Communication, एडम्स यूनिवर्सिटी– कोलकाता, इन्क्लूसिव मीडिया फॉर चेंज, Rajasthan Patrika समूह, G D Goenka International School Udaipur और ओन फाउंडेशन इंडिया द्वारा सहयोग दिया जा रहा है। ब्लब वर्ल्ड के दक्ष गौड़ भी आयोजन समिति सदस्य के रूप में जुड़े है। इसके साथ ही कई विश्वविद्यालय और मीडिया संस्थान भी इस कांफ्रेंस से जुड़े हैं। कांफ्रेंस को लेकर आकाशवाणी के साथ एक एमओयू भी किया गया है।

Leave a Reply