राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) की शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा से द्विपक्षीय वार्ता

govind singh dotasra

राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) की राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) के साथ द्विपक्षीय वार्ता हुई। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति में प्रमुख शासन सचिव (शिक्षा), निदेशक माध्यमिक शिक्षा नथमल डीडेल, निदेशक प्रारंभिक शिक्षा ओ.पी. कसेरा, लेखाधिकारी ग्रुप-2 की समिति के साथ राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) के शिष्टमण्डल में प्रदेशाध्यक्ष गिरीश कुमार शर्मा, सभाध्यक्ष शैतानसिंह गुर्जर, प्रदेश मुख्य महामंत्री अभिमन्यु सिंह भदौरिया, प्रदेश कोषाध्यक्ष बेगराज खोत, प्रदेश महामंत्री नीरज शर्मा मौजूद रहे। बैठक में वार्ता की शुरुआत प्रदेशाध्यक्ष गिरीश कुमार शर्मा ने की। संगठन की मांगों पर विस्तृत चर्चा मुख्य महामंत्री अभिमन्यु सिंह भदौरिया ने की। शैतानसिंह गुर्जर, बेगराज खोत और नीरज शर्मा ने भी वार्ता में सहयोग किया।

govind singh dotasra

इस वार्ता में पैराटीचर्स को स्थाई करना, अंतर मण्डल जिला स्थानान्तरण पर वरिष्ठता का विलोपन नहीं करना, प्रत्येक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय में अंग्रेजी और हिन्दी के व्याख्याताओं को नियुक्त करना, सेवारत शिक्षकों के एक वर्षीय बी.एड करना, प्रत्येक उच्च माध्यमिक, माध्यमिक विद्यालय में हैड टीचर लगाकर पातेय वेतन पर नियुक्त प्रधानाध्यापकों को नियुक्ति तिथि से डी.पी.सी का लाभ देना, कृषि विज्ञान और चित्रकला के व्याख्याताओं को पदोन्नति प्रदान करना, 1988 से पहले नियुक्त पंचायती समिति शिक्षकों को नियुक्ति तिथि से वेतनमान देना, सातवां वेतन केन्द्र के अनुरूप जनवरी 2016 से लागू करना, प्रयोगशाला सहायकों से बने शिक्षकों को शिक्षक की भांति ए.सी.पी. देना, प्रतिबंधित जिले और टी.एस.पी. एरिया से प्रतिवर्ष उपलब्ध रिक्त स्थानों के आधार पर गृहजिलों में स्थानान्तरण करना, पारस्परिक स्थानान्तरण बिना किसी शर्त के तुरन्त करना, चितलवाना (जालोर) में हुए जीपीएफ घोटाले की राशि शिक्षक के खाते मे जमा करना, जो तृतीय और द्वितीय वेतन शृंखला से पदोन्नत होकर आए हैं उन्हें 9, 18, 27 का चयनित वेतनमान का लाभ देना आदि संबंधित मांगों पर संगठन के प्रदेशाध्यक्ष गिरीश कुमार शर्मा, मुख्य महामंत्री अभिमन्यु सिंह भदौरिया सहित शिष्टमण्डल के साथ शिक्षामंत्री और उच्चाधिकारियों से लगभग 25 मिनट तक बातचीत हुई।

शिक्षा मंत्री और अधिकारियों ने संघ का पक्ष शालीनता से सुना और निदेशक ने संगठन को एक बार फिर विस्तृत चर्चा के लिए निदेशालय में आने का निमंत्रण भी दिया। राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) जिला शाखा सिरोही के पदाधिकारी सुभाष यादव का शिक्षामंत्री ने ए.पी.ओ आदेश निरस्त करने के निर्देश निदेशक प्रारंभिक शिक्षा को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *