विश्व हिंदी परिषद की तरफ से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन सितंबर 2019 में, शोधपत्र आमंत्रित

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के मौके पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन विश्व हिंदी परिषद की तरफ से 13- 14 सितंबर 2019, को एनडीएमसी सभागार, पालिका भवन, कनॉट प्लेस ,नई दिल्ली में होने जा रहा है। इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में आयोजन सहयोगी की मुख्य भूमिका में राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार रहेंगे। इसमें विश्वविद्यालय, महाविद्यालय के विभिन्न विषयों के शिक्षकों और शोधार्थियों को प्रतिभागी के रूप में आमंत्रित किया जा रहा है।

दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का विषय “बहुआयामी गाँधी: विविध परिदृश्य” रखा गया है, जिसमें विभिन्न निर्धारित विषयों के आलेख आमंत्रित किए गए हैं। सम्मेलन के लिए मौलिक और अप्रकाशित आलेख आमंत्रित हैं। इच्छुक प्रतिभागी राष्ट्रपिता महात्‍मा गाँधी की 150वीं वर्षगांठ पर अपनी मूल्यवान लिपिबद्ध स्मृतियाँ अवश्य साझा करें।

इस संगोष्ठी में हर इच्छुक व्यक्ति भागीदारी कर सकता है। इसमें पेशे, कार्य, विचारधारा, व्यवसाय, क्षेत्र, भाषा और विषय आदि किसी भी प्रकार की कोई भी पाबंदी नहीं है। मुख्य विषय और उपरोक्त विषयों के अतिरिक्त अन्य संदर्भित आयामों पर भी आलेख भेजे जा सकते हैं। स्तरीय आलेखों का प्रकाशन प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रकाशक द्वारा करवाने की योजना है।

पंजीकरण और आलेख के लिए विस्तृत जानकारी संलग्न प्रपत्र में दी गई है। आप विश्व हिंदी परिषद के वेबसाइट www.vishwahindiparishad.org पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *