America की The George Washington University निशुल्क पढ़ाएगी हिंदी

hindi

America में हिन्दी को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय दूतावास ( Indian Embassy ) लोगों की मांग पर प्रतिष्ठित जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ( The George Washington University ) में छात्रों के लिए निशुल्क हिंदी की कक्षाएं ( Free Hindi Classes ) संचालित करने जा रहा है। करीब 6 सप्ताह का गैर क्रेडिट हिंदी भाषा का ये परिचयात्मक पाठ्यक्रम 28 अगस्त से शुरू होगा। दूतावास में भारतीय संस्कृति विषय के शिक्षक डॉ. मोक्षराज छात्रों को ये पाठ्यक्रम पढ़ाएंगे।

विश्वविद्यालय के सिगुर सेंटर फॉर एशियन स्टडीज ( Sigur Center for Asian Studies ) के निदेशक बेंजामिन डी. हॉपकिंस ( Benjamin D. Hopkins ) और एसोसिएट डायरेक्टर दीपा एम. ओल्लापल्ली ( Deepa Ollapally ) ने हाल ही में अमेरिका में भारतीय राजदूत को पत्र में भी लिखा था. ‘यह इस ओर इंगित करता है कि छात्रों में हिंदी भाषा पढ़ने में अधिक दिलचस्पी है। हिंदी भाषा पाठ्यक्रम में छात्र-छात्राएं वर्तनी सहित भाषा के विभिन्न पहलुओं को जानेंगे। वे हिंदी भाषा बोलना भी सीखेंगे।‘

इस साल के शुरुआत में ही दूतावास ने एक घंटे की नि:शुल्क साप्ताहिक कक्षाएं संचालित की थी। इस पाठ्यक्रम को बहुत कम समय में ही उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली, जिसके चलते इसमें 7 देशों के 87 छात्रों ने नामांकन कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *